महापौर एजाज ढेबर ने किये 2 साल पुरे

रायपुर। रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर ने मेयर के रुप में सफलता के दो वर्ष पूरे कर लिये हैं। इस बीच राजधानी रायपुर नई उम्मीद और नए संकल्पों के साथ नया कीर्तिमान हासिल किया है। कोरोना के गंभीर दौर में भी नहीं रुककर मानवता की अनोखी मिसाल पेश करने वाले एजाज ढेबर लोगों के लिए मसीहा बनकर उभरे हैं। आर्थिक तंगी के दौर में जहां लोग अपने घरों में कैद होने को मजबूर हो गये। ऐसे में महापौर लोगो के लिए मसीहा बनकर खड़े हुए।
वही दो साल पूरे होने पर जानकारी देते हुए महापौर एजाज ढेबर ने विगत वर्ष की उपलब्धि गिनाते हुए कहा कि कोरोना काल में आपदा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशों के अनुरूप कोविड-19 के. प्रथम चरण एवं द्वितीय चरण में रायपुर जिला प्रशासन को मार्गदर्शन में कोरोना संक्रमण से बचाव, राहत व आपदा प्रबंधन के साथ ही मरीजों की पहचान कर उन्हें चिकित्सीय सुविधा सुलभ कराने में नगर निगम द्वारा अन्य विभागों से समन्वय स्थापित कर आवश्यक व्यवस्था किया गया भयंकर परिस्थितियों में कोरोना मरीजों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए शहर में कोविड अस्पताल कोविड केयर सेन्टर में सम्पूर्ण सुविधा मरीजों और सुनिश्चित करने जोन व वार्ड स्तर पर उनके परिजनों को तत्काल स्वास्थ्य व मूलभूत नागरिक सुविधाएं सुलभ करायी गई।
उत्तरदायित्व निर्धारित करते नगरीय क्षेत्र की नियमित सफाई, सेनेटाईजेशन, मास्क वितरण के अलावा शहर में संचालित कोविड अस्पतालों व ऑइसोलेशन सेन्टर में समस्त व्यवस्थाओं के प्रबंधन का कार्य नगर निगम द्वारा स्वास्थ्य विभाग से मिलकर किया गया। नगर निगम द्वारा सरदार बलबीर सिंह जुनेजा स्टेडियम में ऑक्सीजन सुविधा सहित 300 बिस्तर युक्त अस्थायी कोविड अस्पताल की स्थापना केवल 04 दिनों में कर नगर वासियों को बड़ी सुविधा उपलब्ध करायी गई।
इसमें ऑक्सीजल कॉन्सीटेटर, 03 वेन्टिलेटर ऑक्सीजन के साथ-साथ नेबूलाईजेशन की सुविधा मरीजों हेतु उनके रूची के अनुरूप फिल्मों, समाचार, टी.व्ही. सिरियल का प्रसारण के लिए केवल नेटवर्क तथा पैथालॉजी लैब की भी सुविधा उपलब्ध करायी गई। इसके अतिरिक्त फुण्डहर में महिला छात्रावास को भी अस्थायी कोविङ सेन्टर के रूप में विकसित किया गया था। शहरवासियों को ऑक्सीजन ऑन व्हील के तहत कोरोना प्रभावित मरीजों को निशुल्क घर पहुंच ऑक्सीजन सुविधा उपलब्ध करायी गई। जिसमें डॉक्टर व पैरामेडिकल टीम मरीज के घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. वर्तमान में कोरोना के तीसरी लहर हेतु भी निगम प्रशासन द्वारा तैयार कर ली गई है।
महापौर एजाज ढेबर ने दो वर्षों की गिनाई प्रमुख उपलब्धियाँ
-कोरोना आपदा में पीड़ितों को त्वरित लाभ
-मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत नागरिकों को स्वास्थ्य सुविना प्रदान की गयी. एवं धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर की स्थापना।
-स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ठ विद्यालय योजना
-बुढ़ातालाब विवेकानंद सरोवर के सौन्दर्यीकरण का महत्वपूर्ण कार्य
-सिटी कोतवाली थाना स्मार्ट सिटी के अंतर्गत निर्माण कार्य
-जवाहर बाजार परिसर का सर्वसुविधा युक्त कायाकल्प
-कलेक्ट्रेट उद्यान में नागरिकों की सुविधाओं का उन्नयन
-आक्सीजोन स्मार्ट रोड कार्य
-गोलबाजार योजना
-सर्वसुविधा युक्त मल्टिलेवल पार्किंग
-अंतर्राज्जीय सुविधायुक्त बस स्टैण्ड
-रायपुर शहर के चौक चौराहों का राजधानी के अनुरूप सौन्दर्यीकरण
-15वें वित्त आयोग
-शहर की स्वच्छता हेतु लगातार प्रयास
-महिलाओं की सुविधा हेतु पिंक टायलेट का निर्माण
-तुंहर सरकार तुंहर द्वार कार्यक्रम द्वारा 70 वार्डों में शिविर लगाकर नागरिकों की समस्याओं का तत्काल निराकरण का प्रयास
-नगर निगम मुख्यालय का नामकरण राष्ट्रपिता महात्मागांधी के नाम पर किया गया एवं प्रतिदिन महात्मागांधी सदन में प्रातः 10:30 बजे से 11:00 बजे तक रघुपति राघव राजा-राम की धुन का प्रसारण
-गोधन न्याय योजना
-रायपुर शहर के तालाबों को संरक्षण, संवर्धन एवं सौन्दर्यीकरण कार्य
-24X7 जल आपूर्ति योजना
-नगर की सड़कों को सुव्यवस्थित, सुनियोजित जनसुविधा अनुरूप स्मार्ट रोड का निर्माण
-उद्यानों का उन्न्यन कार्य
-अमृत मिशन योजना
-भवन अनुज्ञा हेतु नई सुविधा जिसके तहत 500 वर्गमीटर की भूमि पर भवन निर्माण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *