नकद और चोरी के जेवरातों के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार

रायगढ़। एसपी अभिषेक मीना के दिशा निर्देशन तथा एडिशनल एसपी लखन पटले व सीएसपी योगेश कुमार पटेल के मार्गदर्शन पर कल 31 दिसंबर को जूटमिल चौकी प्रभारी ने सूने मकान में हुई चोरी में सूचना के 24 घंटे के भीतर जूटमिल पुलिस ने चोरी के पूरे सामानों के साथ दो आरोपियों को पकड़ा लिया। आरोपियों में एक नाबालिग बालक (विधि के साथ संघर्षरत बालक) है। दोनों को आज नकबजनी (चोरी) के अपराध में समक्ष न्यायालय पेश किया गया है।
जानकारी के अनुसार 31 दिसंबर की शाम चौकी प्रभारी जूटमिल निरीक्षक उत्तम साहू को सूचना मिली कि झोपड़ीपारा जूटमिल में रहने वाले शिक्षक महेन्द्र सिंह ठाकुर सूने मकान में अज्ञात चोरों ने नकदी रूपये, जेवरात, टीवी, कम्युटर मॉनिटर, कपडे चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है । चौकी प्रभारी ने चोरी की घटना की जानकारी एसपी, एडिशनल एसपी एवं सीएसपी को दी, जिनके मार्गदर्शन पर चौकी प्रभारी ने क्षेत्र में अपने मुखबिरों को सक्रिय कर स्टाफ को संदिग्धों से पूछताछ कर चौकी लाने का निर्देश दिया। इसी दौरान मुखबिर ने झोपड़ीपारा में रहने वाले हितेश यादव जो ड्रायवरी का काम करता है पर चोरी में शामिल होने का संदेह व्यक्त कर सूचना दी । तत्काल चौकी स्टाफ ने संदेही हितेश यादव को हिरासत में लेकर पूछताछ की। पूछताछ में संदेही चोरी से इंकार किया बाद कड़ी पूछताछ में हितेश यादव ने अपने साथी (विधि के साथ संघर्षरत बालक) के साथ 29 दिसंबर की रात्रि चोरी को अंजाम देना बताया । दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया।
आरोपी हितेश यादव पिता रतियादव उम्र 25 साल निवासी झोपड़ीपारा चौकी जूटमिल थाना कोतवाली अपने मेमोरेंडम कथन में बताया कि उसे जानकारी थी कि मोहल्ले का महेन्द्र सिंह ठाकुर अपने रिस्तेदार के यहां जशपुर गया है, मकान में कोई नहीं है । तब अपने साथी के साथ चोरी करने की योजना बनाकर 29 दिसंबर की रात्रि करीब 1-2 बजे के बीच दीवाल फांदकर घर में घुसे फिर लोहा काटने वाली आरीपत्ती से कमरे का ताला तोड़कर अंदर घुसे और घर से नकदी, सोने मंगलसूत्र, 01 नग सोने की अंगुठी, 01 नग सोने का कनौती/झूमका, 02 नग चांदी का पायल तथा घर से 01 मानिटर एलजी कंपनी का, 01 नग होम थियेटर इंनटेक्स कंपनी का, 01 नग एलजी कंपनी का एलईडी टीवी 32 इंच का, 10-12 नग साडी, 02 नग कंबल को चोरी कर ले गये थे । घर जाकर नोटों को गिनने पर 500-500 रूपये के नोट 50,000 रूपये था जिसमें 25-25 हजार रूपये दोनों बांट लिये थे और चोरी का सारा सामन आरोपी हितेश अपने घर में छिपाकर रखा था । दोनों आरोपितों से नकदी 28,000 रूपये एवं चोरी गये सोने चांदी के जेवरात एलईडी टीवी, कंप्यूटर मॉनिटर, होम थिएटर साड़ियां, कंबल की बरामदगी एवं ताला काटने में प्रयुक्त आरीपत्ती, टुटा ताला की जप्ती आरोपितों से की गई है । दोनों आरोपितों को चौकी जूटमिल (थाना कोतवाली) के अप.क्र. 1820/2021 धारा 457,380 IPC में सक्षम न्यायालय रिमांड पर भेजा गया है ।
अज्ञात आरोपियों की पतासाजी, गिरफ्तारी एवं चोरी की मशरूका की 24 घंटे के भीतर बरामदगी में चौकी प्रभारी उत्तम साहू, प्रधान आरक्षक विजय गोपाल, आरक्षक जितेन्द्र दुबे, बनारसी सिदार, सत्या यादव एवं हेमंत चन्द्रा की अहम भूमिका रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *