वक्फ की नजूल सम्पत्तियों के रिकार्ड का होगा अपडेट

राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा सुन्नी मक्का मस्जिद के मुतवल्ली वसीम खान को दी जिम्मेदारी
रायगढ़।
छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा वक्फ की संपत्तियों की जानकारी व रिकार्ड अपडेट कराया जा रहा है। प्रदेश भर मे इसके लिए प्रभारियों की नियुक्ति की गई है। रायगढ़ जिले के वक्फ की संपत्तियों के जानकारी संकलन व अपडेट कराने के लिए मुतवल्ली (सदर) सुन्नी मक्का मस्जिद वसीम खान को अधिकृत किया है। इसके लिए राज्य वक्फ बोर्ड रायपुर के सीईओ द्वारा एक पत्र जारी कर जिला प्रशासन को वसीम खान की नियुक्ति की जानकारी दी गई है और इस सम्बंध में अपेक्षित सहयोग हेतु लिखा गया है।
दरअसल छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा वक्फ की संपत्तियों में नजूल क्षेत्र में स्थित सम्पत्तियों को सुरक्षित करने की दिशा में पहल शुरू किया है। कई जिले में वक्फ की संपत्तियां नजूल क्षेत्र में स्थित तो है किंतु दस्तावेज अपडेट नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा इसके लिए सभी जिले के वक्फ की नजूल सम्पत्तियों का रिकार्ड दुरुस्त किया जाना है इसके लिए सभी जिलों में प्रभारियों की नियुक्ति की गई है रायगढ़ जिले के लिए जूटमिल सुन्नी मक्का मस्जिद के मुतवल्ली (सदर) वसीम खान को अधिकृत किया गया है। जिन्हें यह जिम्मेदारी दी गई है वे जिले भर के वक्फ की नजूल क्षेत्र में स्थित सम्पत्तियों का रिकार्ड संकलित कर नजुल विभाग से दस्तावेज हेतु रिकार्ड संकलित कर राज्य वक्फ बोर्ड को प्रेषित करेंगे। जिले भर के वक्फ की नजूल सम्पत्तियों की जानकारी रिकार्ड संकलित कर महानिरीक्षक पंजीयक एवं मुद्रांक विभाग रायपुर को भेजा जाना है। ताकि प्रदेश भर के वक्फ की नजूल सम्पत्तियों को सुरक्षित किया जा सके।
छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा इस मामले को लेकर नजूल अधिकारी को पत्र लिखकर नियक्त प्रभारी मुतवल्ली (सदर)सुन्नी मक्का मस्जिद वसीम खान को नजूल क्षेत्र में स्थित वक्फ की संपत्तियों के राजस्व रिकार्ड का अवलोकन करने की अनुमति देने व इसमें सहयोग करने कहा गया है। ताकि वक्फ बोर्ड द्वारा जारी निर्धारित प्रपत्र में जानकारी संकलित कर रायपुर वक्फ बोर्ड कार्यालय भेजा जा सके जहां से यह जानकारी महानिरीक्षक पंजीयक एवं मुद्रांक विभाग रायपुर को जानकारी उप्लब्ध करवाई जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *