उत्तर भारत में बढ़ रही ठिठुरन, चूरू में पारा शून्य से नीचे…

नई दिल्ली। पहाड़ों पर बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में साफ दिख रहा है, पहाड़ों से आने वाली हवाओं के कारण पूरा उत्तर भारत शीतल लहर की चपेट में है। पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और देश की राजधानी दिल्ली में ठिठुरन बढ़ गई है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बीते कई दिनों से बर्फबारी और हवाएं चल रही है।
मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से भी कम दर्ज किया गया। वहीं, आज (रविवार) 19 दिसंबर को दिल्ली में छह डिग्री तापमान मापा गया। हालांकि, सफदरजंग इलाके में सुबह 7 बजे पारा 4.4 डिग्री पड़ लुढ़क गया, जो इस मौसम का अबतक का सबसे कम दिन वाला तापमान है। दिल्ली में अगले तीन दिन शीतलहर का प्रकोप रहेगा। मौसम विभाग ने इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। आगामी तीन दिनों में दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी कम हो सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 18-19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है
राजस्थान में अचानक लुढ़का पारा
हिमाचल, कश्मीर, उत्तराखंड के मैदानों में बर्फ जमने जैसा नजारा शनिवार को राजस्थान के कई शहरों में देखने को मिला। चूरू, माउंट आबू, फतेहपुर, जयपुर के जोबनेर में पारा माइनस में चला गया। चूरू में माइनस 2.6 डिग्री सेल्सियस तक पारा गिर गया है। शनिवार रात चूरू में तापमान माइनस 1.1, माउंट आबू में माइनस 3 और जोबनेर में माइनस 2,डिग्री सेल्सियस पारा रहा। बीती रात प्रदेश में इस सीजन की सबसे ठंड रात गुजरी है। चुरू और माउंट आबू में मैदानी इलाकों में बर्फ की परत जमी नजर आई है। इसके अलावा हनुमानगढ़, नागौर, सीकर, भीलवाड़ा में तापमान 0 से 1 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया है।
हिमाचल प्रदेश के कई शहरों में माइनस में पहुंचा तापमान
हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी की वजह से पिछले 24 घंटे में सात शहरों में न्यूनतम तापमान माइनस में पहुंच गया है। मौसम विभाग ने निचले जिलों बिलासपुर, कांगड़ा, ऊना, हमीरपुर और सोलन में 20 दिसंबर तक भारी मौसम सर्द रहने का अनुमान जताया है। वहीं, शिमला, लाहौल एवं स्पीति में सर्द बर्फीली हवाएं चलने की आशंका जताई है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में अभी बर्फबारी और ठंड से लोगों को राहत मिलने वाली नहीं है। आईएमडी ने कहा कि राज्य में तीन दिनों तक हिमपात और बर्फीली हवाएं चलेंगी। हालांकि, शिमला और मनाली में शनिवार का दिन थोड़ा राहत भरा रहा। शिमला में सैलानियों ने बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया।
बर्फबारी से सड़कें बंद
वहीं कुल्लू-मनाली, लाहौल स्पीति में बर्फबारी जारी है। लाहौल के रोहतांग दर्रा, कुंजुम दर्रा, सिसु, कोखसर, तांदी, दारचा सहित घाटी के अधिकतर हिस्सों में बर्फबारी होने से एनएच बंद है। जिससे सड़कों पर वाहनों की लंबी कतारे लगी हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *