कुलपति ने की प्राचार्यों के साथ चर्चा

वर्धा। महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल ने गुरूवार, 16 दिसंबर को वर्धा स्थित विद्यालयों के प्राचार्यों के साथ बैठक की। बैठक में आगामी 4 जनवरी को भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के आगमन के अवसर पर आयोजित समारोह तथा 8 जनवरी को होने वाले विश्वविद्यालय के पांचवे दीक्षांत समारोह में विद्यालयों के विद्यार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के संबंध में चर्चा की गई।
तुलसी भवन, साहित्य विद्यापीठ स्थित महादेवी वर्मा सभागार में आयोजित बैठक में कुलसचिव कादर नवाज खान, जनसंपर्क अधिकारी बी.एस. मिरगे एवं हिंदी अधिकारी राजेश कुमार यादव उपस्थित थे।
विदित हो कि विश्वविद्यालय में बाबासाहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण, अटल बिहारी वाजपेयी भवन एवं चंद्रशेखर आज़ाद छात्रावास का लोकार्पण तथा विश्वविद्यालय के रजत जयंती वर्ष का उद्घाटन समारोह 4 जनवरी को आयोजित किया जा रहा है जिसमें भारत के माननीय उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। बैठक में कुलपति प्रो. शुक्ल ने कहा कि विद्यालयों के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा संस्थानों में होने वाले दीक्षांत समारोह में भाग लेने का अवसर प्रदान करना एवं उच्च शिक्षा के प्रति उनमें आकर्षण पैदा करना आवश्यक है । इस उद्देश से प्रत्येक विद्यालयों से कमसे कम दस विद्यार्थियों के साथ दो शिक्षकों को विश्वविद्यालय आमंत्रित करेगा। विद्यार्थियों का चुनाव विद्यालय अपने स्तर पर करेंगे । चयनित विद्यार्थियों की सूची 25 दिसंबर तक विश्वविद्यालय में भेजनी होगी। उन्होंने कहा कि 8 जनवरी को विश्वविद्यालय की स्थापना के 25 वर्ष पूरे होने जा रहे है, इस उपलक्ष्य में स्थापना दिवस समारोह का भव्य आयोजन विश्वविद्यालय में होगा जिसमें विद्यालयों के विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा । आगामी 31 जनवरी से 4 फरवरी के बीच विश्वविद्यालय में मलखंब प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है जिसका उद्घाटन केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा खेल एवं युवा मंत्री अनुराग ठाकुर करेंगे। इस प्रतियोगिता में विद्यालयों के छात्रों को सहभागिता करने का आवाहन भी कुलपति प्रो. शुक्ल ने किया।
महाराष्ट्र में एक मात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय वर्धा में है। यह विश्वविद्यालय वर्धा के लिए आदर्श बने इसके लिए सभी प्राचार्यों से सुझाव देने की अपील प्रो. शुक्ल ने की। बैठक में विश्वविद्यालय स्थित केंद्रीय विद्यालय की प्राचार्य संध्या निमजे, मौलाना आज़ाद कनिष्ठ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. इशरत उल्ला खा़न, अल्फोंसा विद्यालय के राहुल पालवे, न्यु इंग्लिश कनिष्ठ महाविद्यालय की प्राचार्य केतकी साने एवं न्यु इंग्लिश हायस्कूल की प्राचार्य वासंती कुलकर्णी, रमाबाई देशमुख स्कूल की प्राचार्य स्मिता बोस, वर्धा कन्या विद्यालय की ममता भोयर, केसरीमल कन्या विद्यालय की प्राचार्य जयश्री कोटगिरवार, स्कूल ऑफ स्कॉलर्स के प्राचार्य बेनी सॅम्युअल, रत्नीबाई देशमुख स्कूल के नितिन कठाने एवं अग्रगामी स्कूल के सुनील खासरे उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *