इतिहास में पहली बार कोई कोई इस्रायली पीएम पहुंचा यूएई, हुआ जोरदार स्वागत…

अबुधाबी। इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब कोई इस्रायली प्रधानमंत्री संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर पहुंचा है। इस्रायली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट का संयुक्त अमीरात में जोरदार स्वागत हुआ। इस दौरान वे द्विपक्षीय चर्चाओं के साथ-साथ यूएई के शासक से ईरान पर भी बातचीत करेंगे। एक इस्रायली राजदूत ने इस बारे में जानकारी दी। खाड़ी देशों के लिए इस्रायल हमेशा से अछूत जैसा रहा है। लेकिन नए बनते समीकरणों के बाद इस्रायल अरब देशों के करीब पहुंच रहा है। इसके पीछे अमेरिका ही है, जिसने पिछले साल अब्राहम समझौते के जरिए यह नया समीकरण तैयार किया है।
अमेरिकी दल भी जाएगा यूएई
इस्रायल और ईरान के बीच कट्टर दुश्मनी रही है। साल 2015 में इस्रायल ने वैश्विक शक्तियों और ईरान के बीच परमाणु समझौते का पुरजोर विरोध किया था। ईरान के साथ वैश्विक शक्तियों द्वारा न्यूक्लियर डील शुरू की कोशिशों ने इस्रायल को चिंता में डाल दिया है। वहीं एक अमेरिकी दल भी इसी हफ्ते यूएई के दौरे पर आने वाला है। माना जा रहा है कि इस दौरान अमेरिकी दल यूएई के बैंकों को ईरानी प्रतिबंधों का अनुपालन न करने पर चेतावनी दे सकते हैं।
बातचीत में ईरान का मुद्दा उठेगा
अबूधाबी में इस्रायली राजदूत आमिर हायक ने कहा कि बेनेट और अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद के बीच ईरान का मुद्दा जरूर उठेगा। इस्रायली अखबार हायोम ने अनाम अधिकारियों के हवाले से लिखा है कि इस बात की पूरी उम्मीद है कि इस्रायली प्रधानमंत्री नफ्ताली, शेख मोहम्मद से चर्चा के दौरान ईरान से आयातित मिलिशिया और ड्रोन का मुद्दा जरूर उठाएंगे। हालांकि हायक ने यह भी कहा कि इस्रायली प्रधानमंत्री यहां सिर्फ ईरान के मुद्दे पर बात करने के लिए नहीं आए हैं।
ईरान के खिलाफ संयुक्त रक्षा अभियान शुरू
इस्रायल ने पिछले महीने खाड़ी देशों के साथ ईरान के खिलाफ संयुक्त रक्षा अभियान शुरू किया है। हायक ने कहा कि यूएई को सैन्य साजो-सामान बेचने की प्रक्रिया चल रही है। हायक ने कहा कि इजरायल नए दोस्त के साथ सहयोग के लिए तैयार है। हम उन्हें लंबे समय के सहयोगी के रूप में देख रहे हैं। इस्रायली राजदूत के मुताबिक इस्रायल-यूएई द्विपक्षीय व्यापार 2021 में ही करीब 500 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। 2020 में यह महज 125 बिलियन डॉलर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *