अचानक छाया अंधेरा और फिर, मौतों की खबर…

भयंकर तूफान से अब तक 80 से मौत, राष्ट्रपति बोले- पता नहीं अभी कितनों को खो दिया
वाशिंगटन।
अमेरिका इन दिनों एक बड़ी प्राकृतिक आपदा का सामना कर रहा है। यहां के केंटकी राज्य में शनिवार शाम को आए तूफान ने भारी तबाही मचाई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह तूफान अब तक 80 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। सिर्फ केंटकी में ही 70 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। वहीं इलिनोइस में अमेजन के गोदाम की छत गिर जाने से करीब छह लोगों की मौत की खबर है।
केंटकी से शुरू हुआ यह तूफान अब तक पांच राज्यों में भारी तबाही मचा चुका है। कई गाड़ियां इस भंयकर तूफान की चपेट में आकर क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। वहीं जान व माल को भी भारी नुकसान हुआ है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस तूफान को इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदियों में से एक बताया है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि यह एक त्रासदी है। हम अभी भी नहीं कह सकते कि इस तूफान में कितने लोगों की जान चली गई है और कितना नुकसान हुआ है।
अचानक छाया अंधेरा और फिर मौतों की खबर
बताया जा रहा है कि शनिवार को अचानक केंटकी में अंधेरा छा गया। भयंकर तूफान ने बहुत से लोगों को लील लिया। इसके बाद से बचाव दल के अधिकारी मलबे में दबे जीवित लोगों की तलाश कर रहे हैं। मरने वालों में कई केंटकी में एक मोमबत्ती कारखाने में काम कर करते थे। वहीं जिन छह लोगों की मौत हुई इलिनोइस में हुई है वे अमेजन के गोदाम में क्रिसमस के ऑर्डर तैयार कर रहे थे। केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर ने कहा कि यह इतिहास की सबसे विनाशकारी मानवीय आपदा है। डर है कि इस आपदा में हम 100 से अधिक लोगों को खो देंगे।
हर तरफ सिर्फ तबाही का मंजर
जिस शहर में सबसे ज्यादा तबाही हुई वहां पर सबकुछ अस्त व्यस्त हो चुका था। मेफील्ड शहर में कई घर, इमरातें मलबे में तब्दील हो गए हैं। पेड़ भी उखड़ चुके हैं और कारें खेतों में उल्टी पड़ी दिखाई दीं। गवर्नर बेशियर ने बताया कि जिस समय तूफान आया एक मोमबत्ती बनाने के कारखाने में करीब 110 लोग काम कर रहे थे और छत उनके ऊपर गिर गई। इस घटना में 40 लोगों को बचा लिया गया है।
केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर ने कहा, यह घटना केंटकी के इतिहास में सबसे खराब, सबसे विनाशकारी और सबसे घातक टॉरनेडो है। उन्होंने कहा कि उन्हें डर है कि हम 100 से अधिक लोगों को खो देंगे। गवर्नर ने कहा, मैंने अपने जीवन में जो कुछ भी देखा है, उसके विपरीत यह तबाही है और मुझे इसे शब्दों में बयां करने में परेशानी होती है।
गवर्नर ने कहा कि मेफील्ड शहर में एक मोमबत्ती कारखाने में छत गिरने से बड़े पैमाने पर लोग हताहत हुए. गवर्नर ने कहा कि आधी रात से पहले उन्होंने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी. अमेरिका के कई राज्यों में कहर के रूप में तूफान ने तबाही मचाई है.
मेफील्ड के मेयर ने कहा कि यह पश्चिमी केंटकी शहर माचिस की तीली में बदल गया। 10,000 लोगों के छोटे से शहर को अधिकारियों द्वारा ‘ग्राउंड ज़ीरो‘ कहा गया है। शहर में व्यापक विनाश हुआ है। ऐतिहासिक घर और इमारत गिर गई हैं. पेड़ों की टहनियां टूट गई हैं और खेतों में कारें पलटी हुई हैं।
बेशियर ने कहा कि तूफान के समय मोमबत्ती फैक्ट्री में करीब 110 लोग काम कर रहे थे, जिससे उसकी छत गिर गई। उन्होंने कहा कि चालीस लोगों को बचा लिया गया है, लेकिन अगर कोई और जीवित पाया जाता है तो यह चमत्कार होगा।
फैक्टरी के एक कर्मचारी ने फेसबुक पर एक दिल दहला देने वाली पोस्ट की है, जिसमें एक महिला कहती है, हम फंस गए हैं, कृपया, आप सब हमारी मदद करें। उसने कहा, हम मेफील्ड में मोमबत्ती कारखाने में हैं। कृपया, आप सब हमारे लिए प्रार्थना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *