तखतपुर के अभिनव का इसरो में चयन…

बिलासपुर। तखतपुर के अभिनव ने छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है। तखतपुर के रहने वाले अभिनव सिंगरौल का भारत के राष्ट्रीय अंतरिक्ष संस्थान “इसरो” (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) में चयन हुआ है। इसकी सूचना मिलते ही अभिनव के माता-पिता सहित पूरे परिवार में ख़ुशी का माहौल है। वही अभिनव का कहना है की उनके माता- पिता के आशीर्वाद और दोस्तों का भरोसा उन्हें इस मुकाम में पहुँचने में बेहद मददगार रहा।
अभिनव सिंगरौल ने प्रारंभिक शिक्षा भरनी से की है। जिसके बाद बीआईटी से बी.टेक किया है। इसके साथ ही उन्होंने कई इंट्रेंस परीक्षाओं की तैयारी की.
जनवरी 2020 में आयोजित इसरो की परीक्षा में कुल 650 अभ्यर्थियों का चयन हुआ, जिसमे तखतपुर के अभिनव सिंगरौल ने पूरे भारत में 30वी रैंक हासिल की है। 128 मैकेनिकल सीट के लिए करीब 1300 लोगों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया, जहां भोपाल में इंटरव्यू में अभिनव का चयन हुआ।
अभिनव सिंघ्रोल ने अपने “इसरो” तक के सफ़र को साझा करते हुए बताया कि, उनका टेक्निकल फील्ड में शुरू से ही रुझान रहा है।
टेक्निकल और इंट्रेंस परीक्षाओं पर फोकस करते हुए अभिनव ने इसरो की परीक्षा में सफलता हासिल की। अपने काम को लेकर बताया कि वे अब इसरों बेंगलुरु में साइंटिस्ट-C के पद पर कार्य करेंगे। इसरो में काम करने को लेकर वे बेहद एक्साइटिड है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *