जे एस पी एल का स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव के हाथों हुआ सम्मान

एड्स नियंत्रण के लिए जे एस पी एल फाउंडेशन कर रही कार्य
रायगढ़।
एच आई व्ही /एड्स रोकथाम एवं जागरूकता कार्यक्रमों को लेकर पुरे वर्ष भर बेहद ईमानदारी से कार्य कर रही देश के जाने माने उद्योगपति नवीन जिंदल की नेतृत्व वाली कंपनी जिंदल स्टील एन्ड पावर लिमिटेड को विश्व एड्स दिवस पर छत्तीसगढ़ सरकार ने सम्मानित किया है। स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव के हाथों से यह सम्मान कंपनी के वाइस -प्रेसिडेन्ट यू पी सिंह एवं जे एस पी एल रायगढ़ के सी एस आर विभाग प्रमुख शिशिर तरफ़दार ने प्राप्त किया।
विश्व एड्स दिवस 01 दिसंबर के अवसर पर राजधानी में छत्तीसगढ़ राज्य एड्स कण्ट्रोल सोसायटी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा एच आई व्ही / एड्स के नियंत्रण एवं रोकथाम में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राज्य के जिंदल स्टील एन्ड पावर लिमिटेड को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव के हाथों सम्मान ग्रहण करते हुए सी एस आर विभाग प्रमुख शिशिर तरफ़दार ने कहा की जे एस पी एल फाउंडेशन की चेयरपर्सन श्रीमती शालू जिंदल के मार्गदर्शन में पुरे वर्ष भर एच आई व्ही / एड्स के रोकथाम व जागरूकता कार्यक्रम संचालित किये जाते हैं। इसके अंतर्गत अब तक 60925 लोगों को सलाह दी जा चुकी है तथा 7695 सामूहिक सत्र के माध्यम से लोगों को जागरूक किये जा चुके हैं। श्री तरफ़दार ने कहा की सरकार के प्रोत्साहन से जे एस पी एल की टीम का मनोबल बढ़ा है और कंपनी आगे भी अपने सामाजिक दायित्वों का निरंतर निर्वहन जारी रखेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में प्रदेश भर के उद्योगों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही, जिन्होंने एड्स नियंत्रण के लिए विशेष रूप से काम किया है। राज्य स्तर के इस आयोजन में एड्स नियंत्रण के लिए के लिए कार्य कर रहे प्रदेश भर के संगठनों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति भी रही।
उल्लेखनीय है की जे एस पी एल फाउंडेशन द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य एड्स कण्ट्रोल सोसायटी की सहभागिता में पुरे वर्ष भर एड्स नियंत्रण के लिए सयंत्र के आस पास के क्षेत्रों में बेहद संजीदा के साथ कार्य कर रही है। इसकेअतर्गत प्रतिमाह ट्रक ड्राईवर ,हेल्पर्स एवं अप्रवासी मजदूरों के मोबाईल वैन द्वारा एच आई व्ही टेस्ट , निरंतर जागरूकता सत्रसहित प्रचार प्रसार हेतु पाम्पलेट ,पोस्टर वितरण के साथ नुक्क्ड़ नाटक भी आयोजित किये जाते हैं। इसके अलावा उच्च जोखिम क्षमता समूह की महिलाओं को जीविकोपार्जन हेतु प्रोत्साहित कर आत्मनिर्भर बनाने प्रयास किये जा रहे हैं । वंही कोविद-19 महामारी के दौरान पुरे प्रदेश भर के आई सी टी सी केंद्रों में वितरण के लिए मास्क भी उपलब्ध कराये गए तथा माइग्रेंट लेबर को सूखा राशन के पैकेट भी उपलब्ध कराये गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *