डॉ. दिनेश मिश्र ने आयोजित किया 61 वां नि:शुल्क नेत्र शिविर

अब तक दीपावली में 2600 और होली में 950 से अधिक मरीजों का हुआ निशुल्क उपचार
रायपुर।
राजधानी के वरिष्ठ नेत्र एवं कॉन्टेक्ट लेंस विशेषज्ञ डॉ. दिनेश मिश्र ने इस वर्ष भी दिवाली में पटाखों से आंखों में लगी चोटों के नि:शुल्क परीक्षण व उपचार के लिए दो दिवसीय नि:शुल्क नेत्र शिविर आयोजित किया। यह शिविर डॉ. दिनेश मिश्र के फूल चौक स्थित रायपुर नेत्र चिकित्सालय में 4 नवम्बर की शाम से 5 नवम्बर की रात्रि तक संचालित किया गया। पिछले तीस वर्षों से दिवाली और होली में भी खुला रहता है यह अस्पताल।
प्रति वर्ष दीपावली और होली में चिकित्सकों की अनुपलब्धता व मरीजों को होने वाली कठिनाईयों को देखते हुए यह शिविर लगातार 31 वें वर्ष आयोजित किया गया। पटाखों से होने वाली दुर्घटनाओं को ध्यान में रखकर 1991 में इस प्रकार के शिविर की शुरूआत की गई थी, ताकि पटाखों के कारण जलने व आंख को होने वाली चोटों के त्वरित एवं नि:शुल्क उपचार की सुविधा मरीजों को प्राप्त हो सके। उसी प्रकार होली में रंगों के आँखों मे चले जाने, दुर्घटनाओं में मरीजों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए होली में भी इसी प्रकार शिविर आयोजित करने आरम्भ किया गया। पिछले 30 वर्षो में करीब 2600 से अधिक ऐसे मरीजों का उपचार एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी गई उसी प्रकार होली में 950 से अधिक मरीजों को परीक्षण और उपचार उपलब्ध कराया गया। इन शिविरों की अंचल में एक विशिष्ट पहचान बन चुकी है जिसमें रायपुर के अलावा बाहर से भी मरीज आते हैं इस वर्ष भी रायपुर के अलावा कसडोल, बलौदाबाजार, भिलाई, कुमारी,पाटन, धमधा, बालोद से भी दुर्घनाग्रस्त लोग आए।
डॉ. दिनेश मिश्र द्वारा मरीजों के उपचार के लिए डॉ. मिश्र फाउंडेशन की भी स्थापना की गई है, जो पिछले अनेक वर्षों से इस प्रकार मानवहित के कार्य में संलग्न है तथा इस कार्य को विस्तारित किये जाने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *