पेट्रोल के दाम ने फिर दिया बड़ा झटका

नई दिल्‍ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने शुक्रवार (22 November) को एक बार फिर पेट्रोल की कीमतों में 15-16 पैसे की बढ़ोत्‍तरी की है। दूसरी तरफ, डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतों में 15 पैसे की बढ़ोत्‍तरी हुई है और यह 74.35 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। गुरुवार को कीमत 73.20 रुपये प्रति लीटर थी। डीजल की कीमतों की बात करें तो शुक्रवार को यह दिल्‍ली में 65.84 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।
आपको बता दें कि सभी महानगरों में दिल्‍ली ही एक ऐसा महानगर है जहां पेट्रोल और डीजल सबसे सस्‍ते मिलते हैं क्‍योंकि यहां टैक्‍स कम लगाया जाता है। दिल्‍ली में इस महीने अबतक पेट्रोल की कीमत में 1.49 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्‍तरी हुई है वहीं, डीजल के दाम में 4 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई है।
मुंबई की बात करें तो यहां एक लीटर पेट्रोल 80.01 रुपये पति लीटर मिल रहा है। गुरुवार के मुकाबले पेट्रोल की कीमत में यहां 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्‍तरी हुई है। वहीं, डीजल 69.06 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 77.04 रुपये प्रति लीटर और डीजल 68.25 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।
चेन्‍नई में पेट्रोल का दाम 16 पैसे बढ़कर 77.29 रुपये प्रति लीटर हो गया है। यहां डीजल की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। नोएडा की बात करें तो यहां पेट्रोल 75.78 रुपये प्रति लीटर और डीजल 66.15 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, गुरुग्राम में पेट्रोल का भाव 73.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल का 65.18 रुपये प्रति लीटर है।
आपको बता दें कि देश में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतें क्रूड ऑयल की वैश्विक कीमतें और रुपया-डॉलर के विनिमय दर पर निर्भर करता है क्‍योंकि भारत अपनी कुल जरूरत का लगभग 80 फीसद तेल का आयात करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *