नवा रायपुर में ओवर स्पीडिंग करने वालों की अब खैर नहीं…

11 स्थानों पर रहेगी निगरानी, 65 से अधिक गति होने पर बनेगा ई चालान
रायपुर।
यातायात पुलिस रायपुर के अथक प्रयास से अब नवा रायपुर अटल नगर की सड़कों पर तेज रफ्तार एवं लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने वालों के विरुद्ध ई-चालान कार्रवाई शुरू की जा रही है।
रायपुर यातायात पुलिस की वर्षो से मांग रही है की रायपुर शहर की तर्ज पर नवा रायपुर में भी तेज गति से वाहन चलाने वालों एवं स्टंट करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध e-challan कार्रवाई हो, जिसे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर नया रायपुर से संचालित किया जाए। नवा रायपुर की सड़कों पर उपद्रवी एवं शरारती तत्वों द्वारा तेज गति से वाहन चलाने की शिकायतें लगातार प्राप्त हो रही थी तथा बहुत से दुर्घटनाएं भी घटित हो चुकी है जिसे देखते हुए आरटीओ, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर व यातायात पुलिस रायपुर समन्वय स्थापित कर रायपुर शहर की तर्ज पर नवा रायपुर में भी तेज गति से चलने वाले वाहन चालकों को विरोधी चालान की कार्यवाही प्रारंभ की जा रही है।
E-challan जारी होने पर उल्लंघन कर्ता वाहन चालक को घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से दिए गए लिंक पर जाकर अपना चालान pey करने की सुविधा दी गई है प्रथम बार उल्लंघन करने पर मोटर यान अधिनियम के तहत निर्धारित समन शुल्क राशि जुर्माना पे करना होगा तथा पश्चात वर्ती चालान जारी होने पर दोगुना राशि जुर्माना जमा करना पड़ेगा।
बता दें कि विगत तीन-चार सालों से नया रायपुर के सड़कों पर उपद्रवी व शरारती वाहन चालकों द्वारा तेज रफ्तार एवं स्टंट करने की शिकायतें प्राप्त हो हो रही थी जिसे देखते हुए यातायात पुलिस रायपुर द्वारा समय-समय पर अभियान चलाकर ऐसी उपद्रवियों पर कार्यवाही किया जाता था। किंतु पुलिस की गैरमौजूदगी में इन शरारती तत्वों द्वारा पुनः तेज रफ्तार एवं स्टंट करना शुरू कर दिया जाता था जिस के स्थाई समाधान हेतु यातायात पुलिस रायपुर द्वारा नवा रायपुर की सड़कों पर रायपुर शहर की तर्ज पर आईटी एमएस सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की मांग लगातार की जा रही थी। जो यातायात पुलिस रायपुर के प्रयासों से इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, एनआईसी, आरटीओ के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर नवा रायपुर की सड़कों पर 11 प्रमुख स्थानों में 40 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है जिसके माध्यम से 65 km प्रति घंटे से अधिक गति से वाहन चलाने वाले उल्लंघन करता वाहन चालकों के विरुद्ध ई चालान की कार्रवाई प्रारंभ की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *