सभी को सही पोषण मिलने से ही पूरा होगा सक्षम भारत का सपना : अरुण साव

क्षेत्रीय लोकसंपर्क कार्यालय के आईकॉप में बोले सांसद साव
जागरूकता कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने लिया उत्साह से भाग
मुंगेली।
क्षेत्रीय लोक संपर्क कार्यालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार ने बुधवार को मुंगेली जिले के कंतेली ग्राम पंचायत में राष्ट्रीय पोषण माह विषयक एक दिवसीय समेकित लोक संपर्क कार्यक्रम (आईकॉप) का आयोजन किया। इसके तहत पोषण के लिए भारत सरकार के चलाए जा रहे विभिन्न प्रयासों की प्रदर्शनी लगाई गई। जागरूकता पोम्प्लेट बांटे गए। विषय संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। रंगोली, पेंटिंग, निबंध, प्रश्न मंच, सुपोषण थाली व मटका फोड़ प्रतियोगिता में कुल 99 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इनमें से बेहतर प्रदर्शन करने वाले 23 विजेता प्रतिभागियों को अतिथियों ने पुरस्कार व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग, आयुष विभाग व चाइल्डलाइन ने जागरूकता स्टॉल लगाया। लाभुकों को पोषण आहार का वितरण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्थानीय सांसद अरुण साव रहे। अध्यक्षता विधायक पुन्नूलाल मोहले ने की। विशिष्ट अतिथि के बतौर जनपद पंचायत अध्यक्ष गायत्री साहू, उपाध्यक्ष पवन पांडेय, जिला पंचायत सदस्य रजनी सोनवानी, शीलू साहू, जनपद पंचायत सदस्य किरण नवरंग, लोरमी के पूर्व विधायक तोखन साहू, जनपद पंचायत मुंगेली के सभापति डॉ. शिव कुमार बंजारे व ग्राम सरपंच लक्ष्मी बेलदार ने शिरकत की।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अरुण साव ने कहा कि भारत सरकार सुपोषण के लिए तत्परता से कार्य कर रही है। सभी को सही पोषण मिलने से ही देश का समग्र विकास संभव हो सकेगा है। किसी भी परिवार में एक भी बच्चा कुपोषित हो तो पूरे परिवार को परेशानी उठानी पड़ती है। इसका उपाय है कुपोषण को जड़ से खत्म किया जाए। उन्होंने उज्जवला, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना, वृद्धावस्था पेंशन, राष्ट्रीय पोषण माह समेत कई योजनाओं के बारे में जानकारी दी व जनसमूह से सभी योजनाओं के लाभ उठाने की अपील की। सांसद ने कहा कि देश में कोई भी व्यक्ति कुपोषित नहीं रहे इसीलिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरे देश में पोषण माह मनाया जा रहा है ताकि लोग अधिक से अधिक लाभ ले सकें। कार्यक्रम को अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ एफपीए केवी गिरी ने किया। सभी का आभार क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी डॉ. प्रेम कुमार ने माना। कार्यक्रम के संयोजन में शशांक सचान, जवाहर सिंह, उमाशंकर कश्यप, सोनाराम आदि का सहयोग रहा।
लाभुकों को बांटे पोषण आहार
इस अवसर पर सांसद द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा तैयार कराया गया रेडी टू ईट फूड का वितरण लाभुकों को किया गया। उन्होंने सभी लाभार्थियों को सरकार की विभिन्न योजनाओं की अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की।
आयुष विभाग ने बांटा काढ़ा
आईकॉप में आयुष विभाग द्वारा ग्रामीणों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर तत्काल दवाएं दी गई व बेहतर स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा का वितरण किया गया।
सेविकाओं ने दी जानकारी
इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारी अभिलाषा बेहर के सहयोग से सुपोषण स्टॉल लगाया गया। सरकार द्वारा पोषण संबंधी विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। आंगनवाड़ी की अधिकारी, सुपरवाइजर, सेविका व अन्य ने लोगों को जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *