शहर में दो इंग्लिश मीडियम स्कूल खुलने से छात्रों को मिलेगी बेहतर शिक्षा : वोरा

जिला शिक्षा अधिकारी से की चर्चा, कहा निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करवायें अधिकारी
दुर्ग।
राज्य की स्कूली शिक्षा का स्तर बेहतर बनाने की दिशा में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले जा रहे हैं। दुर्ग शहर में विधायक अरुण वोरा के प्रयासों से दीपक नगर और तकियापारा में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल की मंजूरी मिल चुकी है। दीपक नगर में कुल एक करोड़ 55 लाख की लागत से स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल बनाया जाएगा। इसके लिये टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। काम शुरू हो गया है। तकिया पारा में कुल 63 लाख रुपए के कार्य स्वीकृत किये गए हैं जिसमें से 27 लाख 29 हजार रुपए के कार्यों की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। विधायक अरुण वोरा ने दोनों इंग्लिश मीडियम स्कूलों का निर्माण शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये हैं।
वोरा ने जिला शिक्षा अधिकारी से चर्चा कर शहर के सभी स्कूलों के संधारण का प्रस्ताव बनाने कहा है। वोरा ने बताया कि पंडित मदन मोहन मालवीय स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल दीपक नगर के लिये 10 कमरे और बाथरूम निर्माण के लिये 82 लाख 25 हजार रुपए मंजूर किये गए हैं। स्कूल भवन निर्माण के लिये 23 लाख 49 हजार रुपए, ब्लाक ए और बी की मरम्मत और जीर्णोद्धार कार्य के लिये 11 लाख 37 हजार रुपएए विद्यालय में ब्लाक सी, डी और ई की मरम्मत कार्य के लिये 11 लाख 97 हजार रुपए मंजूर किये गए हैं। इन कार्यों की टेंडर प्रक्रिया हो चुकी है। वोरा ने बताया कि तकियापारा में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में बाउंड्रीवाल, पेवर ब्लाक, लैंडस्केपिंग, गेट व नाली निर्माण कार्य के लिये 27 लाख 29 हजार रुपए स्वीकृत किये गए हैं। इस कार्य के लिये टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। एक दो दिनों के भीतर वर्कऑर्डर जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद निर्माण कार्य शुरू होगा। इसके अलावा करीब 36 लाख रुपए की लागत से भवन का कार्य किया जाना है। इस कार्य का टेंडर हो चुका है। एक माह के भीतर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। वोरा ने विभागीय अफसरों को इन सभी कार्यों को तत्काल पूरा करने और निर्माण कार्य की क्वालिटी का ध्यान रखने के निर्देश दिये हैं।
छात्रों को मिलेगी बेहतर शैक्षणिक सुविधाएं
विधायक वोरा ने कहा कि स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में दाखिला लेने वाले सभी विद्यार्थियों को बेहतर शैक्षणिक सुविधा देने सर्वसुविधा युक्त प्रयोगशाला कक्ष, लाइब्रेरी, ओपन जिम, बच्चों की खेलने की सुविधा, आडिटोरियम, शौचालय, साइकल स्टैंड, स्वच्छ पेयजल की उत्तम व्यवस्था सहित अन्य सुविधाएं मिलेगी। बेहतर और उत्कृष्ट शिक्षा को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को स्मार्ट क्लास प्रोजेक्टर के माध्यम से अध्यापन कराया जाएगा। वोरा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इंग्लिश मीडियम स्कूल की योजना से बच्चों का भविष्य संवारने बड़ी पहल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *