पत्र लिखकर दलाई लामा ने पीएम मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

धर्मशाला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 71वें जन्मदिन पर तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने बधाई दी है। उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान आई चुनौतियों के बावजूद देश को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा की है। पीएम मोदी के जन्मदिन पर तिब्बती आध्यात्मि नेता ने उन्हें एक पत्र लिखा है। पत्र में दलाई लामा ने प्रधानमंत्री मोदी के लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि नुकसान नहीं करने की सदियों पुरानी भारतीय परंपराएं- करुणा की प्रेरणा से समर्थित अहिंसा, न केवल प्रासंगिक हैं बल्कि आज की दुनिया में आवश्यक हैं।
उन्होंने अपने पत्र में लिखा, एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो इस देश के बारे में गहराई से परवाह करता है, मैं आपको उस बढ़ते आत्मविश्वास के लिए बधाई देता हूं,जो आपने कोरोना महामारी की चुनौतियों के बावजूद हालिस किया है। सबसे अधिक आबादी वाले इस लोकतांत्रिक देश की सफलता न केवल यहां के लोगों को लाभांवित करती है बल्कि समग्र रूप से विश्व के विकास में भी योगदान देती है। कोरोना महामारी के दौर में प्रधानमंत्री मोदी के लिए फैसलों ने दुनियाभर के लोगों को प्रभावित किया है।
दलाई लामा ने कहा, मैं इस बात से सहमत हूं कि किसी को भी नुकसान न पहुंचाने की प्राचीन भारतीय परंपरा अहिंसा और करुणा न सिर्फ प्रासंगिक हैं बल्कि यह आज की दुनिया में जरूरी भी हैं। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि मानवता की व्यापक भलाई के लिए इन सिद्धांतों को आधुनिक शिक्षा के साथ जोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा, जब भी मुझे अवसर मिलता है, मैं हमेशा भारत की उसके मजबूत लोकतंत्र, धार्मिक विविधता, उल्लेखनीय सौहार्द एवं स्थिरता के लिए सराहना करता हूं।
प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में उन्होंने कहा, निर्वासन में रह रहे हम तिब्बतियों के लिए भारत न केवल हमारा आध्यात्मिक आश्रय है, बल्कि 62 साल से अधिक समय से हमारा घर भी है। हमें मिले गर्मजोशीपूर्ण और उदार आतिथ्य के लिए मैं फिर से इस अवसर पर भारत सरकार और यहां लोगों के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता प्रकट करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *