ईशमधु तलवार का निधन पत्रकारिता और साहित्य जगत में शोक

जयपुर। वरिष्ठ पत्रकार और साहित्यकार ईशमधु तलवार का निधन हो गया । कल रात अचानक तबीयत खराब होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था । उनके निधन से साहित्य और पत्रकारिता जगत में शोक की लहर है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कई राजनेताओं, साहित्यकारों और पत्रकारों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।
ईशमधु पूरी तरह से स्वस्थ्य थे. रात ही उनकी तबीयत अचानक खराब होने लगी। दो दिन पहले उन्होंने अलवर में प्रगतिशील लेखक संघ एवं जनवादी लेखक संघ के कार्यक्रम में शिरकत की थी। उनके साथ वरिष्ठ साहित्यकार उदय प्रकाश भी मंच पर थे।कार्यक्रम की तस्वीरें उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर भी शेयर की थीं। वे राजस्थान प्रगतिशील लेखक संघ के महासचिव थे ।
राजस्थान ही नहीं बल्कि देश की हिंदी पत्रकारिता में ईशमधु तलवार एक चर्चित नाम थे।राजस्थान पत्रिका, नवभारत टाइम्स, दैनिक भास्कर, ईटीवी सहित कई प्रमुख समाचार पत्रों और इलैक्ट्रोनिक मीडिया संस्थानों में विभिन्न पदों पर उन्होंने लंबे समय तक अपनी सेवाएं दीं। ईशमधु कई राज्य और राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित हो चुके।ईशमधु तलवार पिंक सिटी प्रेस क्लब के तीन बार अध्यक्ष रह चुके हैं. इसके साथ ही राजस्थान श्रमजीवी पत्रकार संघ के भी वह दो बार अध्यक्ष रहे हैं। प्रगतिशील लेखक संघ के राष्ट्रीय महासचिव प्रो सुखदेव सिंह सिरसा ने श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए इसे अपूर्णीय क्षति कहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *