शेयर बाजार से कैसे करें कमाई

(संजय दुबे)

वायदा बाजार के साप्ताहिक एक्सपायरी के दिन गुरुवार को बाजार में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली। हालाँकि, बाजार बुधवार से ही लंबी छलाँग लगा रहा है। लेकिन गुरुवार को सेसेंक्स और निफ्टी ने रिकॉर्ड क्लोजिंग दी, वही बैंक निफ्टी ने भी नया रिकॉर्ड बनाया। आज के कारोबार में बैंक निफ्टी के सभी 12 शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। इधर छोटे-मझोले शेयरों में भी अच्छी चमक देखने को मिली। सेंसेक्स 417.96 अंकों (0.71 फीसदी) की तेजी के साथ 59,141.16 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 110.05 अंकों (0.63 फीसदी) की बढ़त के साथ 17,629.50 के स्तर पर बंद हुआ।

     कैसी हो शुक्रवार की ऑप्शन ट्रेडिंग रणनीति

निफ्टी:
निफ्टी ऑप्शन की ट्रेडिंग में शुक्रवार को बाजार खुलते ही तत्काल ट्रेड न लें। पहले मार्केट की दिशा देख लें। चूंकि निफ्टी अभी उच्चतम स्तर पर है। इसलिये यह जानना जरूरी हो जाता है कि मार्केट फ्लेट खुलता है या अप साइड अथवा डाउन साइड गैप पर। उसके बाद ही इसकी दिशा तय होगी। पंद्रह मिनट के लाइव चार्ट की स्टडी कर लें और आगर अप साइड मूव करता है तो बाय ऑन डीप (BoD) तकनीक का उपयोग करते हुए छोटे टारगेट में काम करे। स्टॉप लॉस जरूर लगाएं। अगर बढ़त में मार्केट खुलता है तो निफ्टी 17650 के लेवल को तोड़ने की पूरी कोशिश करेगा और यदि यह इसमें सफल रहा, साथ ही कुछ देर टिका रहा तो कल यह 17700 के स्तर तक जा सकता है। हालांकि निफ़्टी का इससे ऊपर जाने की सम्भावना कम है। गुरुवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 1621 करोड़ की खरीदारी की है वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 795 करोड़ की बिकवाली की है। विदेशी संस्थागत निवेशक 9 सितम्बर से लगातार खरीदी कर रहे हैं। इस बात से यह तो स्पष्ठ है कि शुक्रवार को निफ्टी 17550 के नीचे नहीं जाएगा। हो सके तो पुट में काम करने से बचें। अमेरिकी बाजार नीचे चल रहे हैं ऐसी स्थिति में कल भारतीय बाजारों पर दबाव दिख सकता है लेकिन ज्यादा नहीं।

शुक्रवार के लिये इस बात का पूरा ख्याल रखें कि 23 सितम्बर की एक्सपायरी वाले किसी भी कॉल या पुट को कैरी फॉरवर्ड न करें। नयी एक्सपायरी का पहला दिन होने के कारण प्रीमियम अधिक रहता है जबकि अगले हफ्ते सोमवार को जब बाजार खुलेगा तब दोनों के प्रीमियम टूटते हैं। अतः इससे बचें।

बैंक निफ़्टी:
बात करें बैंक निफ्टी की तो यह गुरुवार को 816 अंक बढकर 37668.60 पर बंद हुआ है। यह इसकी अबतक की सर्वाधिक ऊंचाई है। इस ऐतिहासिक बढ़त की एक वजह “बैड बैंक” के गठन की योजना भी है। इस बात की खबर बाजार को थी कि आज शाम की प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय वित्त मंत्री बैंको से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण घोषणा कर सकती हैं। गौरतलब है कि देश के बैंकों का एनपीए लगातार बढ़ रहा है। इससे निपटने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार की शाम  बहुप्रतीक्षित “बैड बैंक” के गठन का ऐलान कर दिया। नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (NARCL) नाम से बने इस बैंक के लिए सरकार 30,600 करोड़ रुपये की गारंटी देगी। हालांकि, इस घोषणा के पहले ही बाजार बंद हो चुके थे।

अब शुक्रवार को अगर बैंक निफ्टी में  ट्रेड करते हैं तो काफी सावधानी से करें। अगर सुबह बाजार बढ़त के साथ खुलता है तो यह 38000 को छू सकता है। चूंकि ऊपर के स्तर का रजिस्टेंस लेवल अभी स्प्ष्ट नहीं है, अतः इस बात की तस्दीक कर लें कि ये ऊपर 3 से 5 मिनट टिकता है या इस स्तर के करीब जाकर नीचे की दिशा ले लेता है। इसके लिये जरूरी है कि एचडीएफसी बैंक और एसबीआई सहित कुछ प्रमुख बैंकों के शेयरों पर नज़र रखें, साथ ही ओपन इंटरेस्ट को भी मॉनीटर करते रहें। इसके बाद ही कॉल में काम करें। अगर 38000 के स्तर के ऊपर टिकने में यह असफल रहता है तो इसी स्ट्राइक प्राइस की पुट खरीद सकते हैं लेकिन टारगेट छोटा रखें। नीचे के स्तर पर 37700  सपोर्ट लेवल बना हुआ है। अगर कल यह लेवल टूटता है तो 150 से 200 पॉइंट नीचे के स्तर तक जा सकता है।

(यह लेखक के निजी विचार हैं जो तथ्यों और बाजार की हलचलों के विश्लेषण पर आधारित हैं। यह लेख बाजार को लेकर कोई दावा नहीं करता है)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *