इस राज्य को मिली मेडिसिन फ्रॉम द स्काई प्रोजेक्ट की अनुमति…

ड्रोन से होगी दवाओं की होम डिलीवरी
चेन्नई।
तेलंगाना में जल्द ही ड्रोन के माध्यम से दवाओं की होम डिलीवरी शुरू होने जा रही है। अपने मेडिसिन फ्रॉम द स्काई प्रोजेक्ट को तेलंगाना सरकार संभवत: शनिवार से शुरू कर देगी। यह प्रोजेक्ट वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम, नीति आयोग और हेल्थनेट ग्लोबल के साथ साझेदारी से शुरू किया जा रहा है। इसके तहत बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट ड्रोन फ्लाइट्स का प्रयोग करके विकाराबाद जिले के चिह्नित हवाई क्षेत्र में टीकों व दवाओं का वितरण किया जाएगा।
इस प्रोजेक्ट को शुरू करने से पहले तेलंगाना सरकार ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मंजूरी मांगी थी। जानकारी के तहत, मंत्रालय ने इसकी अनुमति दे दी है, जिसके बाद शनिवार को विकाराबाद जिले के पुलिस परेड ग्राउंड से प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया जाएगा। परियोजना के शुरू होने से पहले ही आठ संघों में से तीन ब्लूडार्ट मेड एक्सप्रेस कंसोर्टियम, हेलीकॉप्टर कंसोर्टियम व क्यूरिसफ्लाई कंसोर्टियम विकाराबाद पहुंच चुके हैं।
मेडिसिन फ्रॉम द स्काई प्रोजेक्ट वाला तेलंगाना पहला राज्य होगा। यहां दवाओं की डिलीवरी ड्रोन के माध्यम से होगी। लंबी दूरी और भारी पेलोड पर ड्रोन की क्षमता आंकने के लिए अधिकारी टेस्ट कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *