सरगुजा जिले में हाथियों के बढ़ते आतंक और इसे रोकने में राज्य सरकार की विफलता को लेकर भाजपा ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

सरगुजा। सरगुजा जिले में हाथियों के बढ़ते आतंक और इसे रोकने में राज्य सरकार की विफलता को लेकर भाजपा ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर इस समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों की मदद का बीड़ा उठाया है। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह,स्थानीय सांसद और केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदेव साय,संगठन महामंत्री पवन साय जी के द्वारा भा ज पा जिलाध्यक्ष ललन प्रताप सिंह जी की सहमति से भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भारत सिंह सिसोदिया की अध्यक्षता में 7 सदस्यीय समिति गठित की है जो गज प्रभावित क्षेत्रों में क्षति का आकलन कर उन्हें त्वरित मदद दिलाने समुचित प्रयास करेगा और इस सम्बन्ध में अध्ययन कर रिपोर्ट सौंपेगा।
समिति के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए ललन प्रताप सिंह ने बताया कि हाथी से हमारे प्रदेश के दर्जन भर जिले प्रभावित हैं पर सरगुजा में विशेषकर मैनपाट के इलाक़े में इनका उत्पात ज्यादा है।हाथी यहां प्रतिवर्ष लाखों रुपये की फसल और चल अचल सम्पत्ति सहित दर्जनों जानें ले रहे हैं।
हाथियों के आतंक की समस्या को लेकर 7 सदस्यीय दल प्रभावित इलाकों का दौरा कर जानकारी जुटाएगा।आवश्यक मदद की व्यवस्था के साथ प्रदेश को रिपोर्ट भी प्रेषित किया जाएगा।मैनपाट में हाथी प्रभावितों और उनको मुआवज़ा भुगतान की समस्या को लेकर प्रभावितों व विशेषज्ञों से विचार विमर्श किया जाएगा।
समिति के अद्यक्ष भारत सिंह सिसोदिया ने बताया कि लेमरू प्रोजेक्ट के 80 फीसदी एरिया कम होने से जनहानि और ग्रामीणों की सम्पत्ति के नुकसान को कम करने के प्रयासों को धक्का लगा है।केंद्रीय मदद के बावजूद लेमरू एलिफैंट रिज़र्व को लेकर राज्य का यू टूर्न जनहित के विरूद्व है।अधिक से अधिक संरक्षित वन क्षेत्र विकसित करने और हाथियों के लिए सुरक्षित गलियारा बनाने से इसके समाधान में मिलने वाली सहायता पर भी समिति मंथन कर रिपोर्ट तैयार करेगी।
इस समिति में सदस्य बतौर अंबिकेश केशरी (ज़िला उपाध्यक्ष ), देवनाथ सिंह पैकरा को (जिला महामंत्री),सांसद प्रतिनिधि जमुना यादव, मण्डल अध्यक्ष रजनीश पाण्डेय,अनिल सिंह(पूर्व मंडल अध्यक्ष )जिला पंचायत सदस्य विमला भगत और सुनील मांझी(अध्यक्ष माँझी प्रकोष्ठ )को भी शामिल किया गया है समिति कल दिनांक 29/7/2021 को मैनपाट सहित प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर गज उत्पात से परेशान ग्रामीणों की मदद का अभियान प्रारम्भ करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *