ओडिशा से हिमाचल जा रहे ट्रक से 2 करोड़ की बेशकीमती लकड़ी जप्त, चालक गिरफ़्तार

वन विभाग व साइबर सेल की संयुक्त कार्रवाई
रायपुर।
राजधानी रायपुर में वन विभाग और सायबर सेल की टीम ने देर रात बेशकिमती लकड़ी की तस्करी करते हुए एक ट्रक को जब्त किया है।
जानकारी के अनुसार वन विभाग को एक हफ्ते पहले सूचना मिली थी कि उड़ीसा से अवैध रूप से बेशकीमती लकड़ियों की तस्करी की जा रही है। विभाग की टीम जांच में जुटी तो मुखबिर से सुचना मिली कि गुरुवार देर रात बलौदाबाजार के सरसींवा बिलाईगढ़ से बेशकीमती खैर की लकडी लेकर HR-29-E-1756 नंबर का एक कंटेनर रायपुर की तरफ रवाना होगा। इस जानकारी को वन विभाग ने पुलिस के आला अधिकारियो से साझा किया तो वर्ल्ड रोड़ सेफ्टी क्रिकेट सीरिज में ड्यूटी के लिये रायपुर, महासुमंद और धमतरी से बुलाये गये सायबर सेल के जवानो की एक 5 सदस्यीय टीम बनाकर रायपुर आने वाले पांच रास्तो पर तैनात किया गया।
इस दौरान सायबर सेल की टीम को रिंगरोड नंबर तीन की तरफ से मिले नंबर का एक ट्रक आता दिखा तो उसको रोकने की कोशिश की लेकिन ड्रायवर कंटेनर को रोके बगैर भगाकर ले गया। इसके बाद आरंग क्षेत्र में काफी दूर पीछा करने के बाद कंटेनर को रोककर थाना लाया गया औऱ जब कंटेनर को खोला गया तो उसमें बेशकीमती खैर की लकड़ी बरामद हुई।
वन विभाग के अधिकारियो के मुताबिक खैर की लकडी का उपयोग कत्था बनाने में किया जाता है और इसका बाजार में 6 हजार रूपये क्विंटल के हिसाब से बिकती है। जब्त लकडी की अनुमानित कीमत करीब 2 करोड रूपये बताई जा रही है। पुलिस ने पंजाब के पटियाला निवासी ट्रक ड्रायवर को गिरफ्तार कर प्रराभिंक पुछताछ की तो खुलासा कि बेशकीमती लकडी उड़ीसा से हिमाचल प्रदेश तस्करी कर ले जाई जा रही थी.। पुलिस ने जब इसके दस्तावेज चेक किये तो सभी दस्तावेज फ़र्ज़ी निकले। फिलहाल पुलिस ने भारतीय वन अधिनियम की धारा 40 व 41 के तहत कार्रवाई कर आऱोपी कंटेनर चालक से पूछताछ में जुटी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *