सरयू प्रसाद स्टेडियम में खेल के अलावा अन्य आयोजन पर प्रतिबंध लगाने गुड मॉर्निंग क्लब ने अपर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

बालोद। बुधवार को बालोद शहर के गुड मॉर्निंग क्लब के युवाओं द्वारा कलेक्टर के नाम से अपर कलेक्टर एके वाजपेई को सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम में खेल के अलावा अन्य आयोजनों पर प्रतिबंध लगाए जाने के संबंध में ज्ञापन सौंपा। जिसमें अध्यक्ष बंटी शर्मा सहित अन्य युवाओं ने मांग रखी कि अग्रवाल स्टेडियम एकमात्र शहर का बड़ा खेल मैदान हैं। जो खिलाड़ियों की प्रतिभा को प्रोत्साहित देने के लिए तैयार किया गया है। पर यहां पर खेल के अलावा और भी कई आयोजन कर दिए जाते हैं। जिससे मैदान का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है। आए दिन यहां पर कोई ना कोई आयोजन चाहे वह सरकारी हो या चाहे अन्य आयोजन होते रहते हैं। इससे मैदान समतलीकरण का काम भी प्रभावित होता है। अन्य आयोजन के लिए मैदान में गड्ढा खोद दिया जाता है जिसे फिर नहीं भरा जाता है और इससे खिलाड़ियों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। गुरुवार को यहां पर सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए वहां पर लोहे की बलिया गड़ाई गई है जिसके लिए काफी गड्ढा खोदा गया है। लेकिन जब आयोजन होते हैं तो उन गड्ढों को भरा नहीं जाता है। उन्हें खुला छोड़ दिया जाता है। इससे खिलाड़ी भी कई बार दौड़ते समय गिर पड़ते हैं। मेंटेनेंस को लेकर आयोजक कोई ध्यान नहीं देते हैं। परेशानी खिलाड़ियों को झेलनी पड़ती है। गुड मॉर्निंग क्लब के अध्यक्ष बंटी विनोद शर्मा उपाध्यक्ष तोप बहादुर शर्मा, मनीष पाठक, अंचल साहू, हितेश कुमार राव, नवदीप कुमार ने कहा कि बालोद नगर के भीतर खेल के लिए उपयुक्त सार्वजनिक मैदान सिर्फ सरयू प्रसाद स्टेडियम ही है। परंतु इसका उपयोग प्रशासन द्वारा अन्य गतिविधियों के लिए किया जाता है। जिससे मैदान और पिच को क्षति पहुंचती है और यह खेलने के लिए उपयुक्त नहीं रह जाता। यह भी देखा गया कि ऐसे आयोजन के कारण स्टेडियम का दुरुपयोग असामाजिक तत्वों द्वारा भी कर लिया जाता है।इस तरह के आयोजनों के कारण खेल से संबंधित व्यक्तियों नियमित व्यायाम और योग करने वाले आम जनों व प्रमुखतः सरकारी नौकरियों आर्मी पुलिस रेलवे आदि के फिजिकल टेस्ट की तैयारी कर रहे युवाओं को कुछ वर्षों से निरंतर असुविधा का सामना करना पड़ रहा है और दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है। साथ ही इसके बारंबार पुनर्निर्माण में समय और संसाधन और राजस्व की हानि भी हो रही है। इसलिए गुड मॉर्निंग क्लब के युवाओं ने कलेक्टर से मांग की है कि खेल से संबंध न रखने वाले कार्यक्रम के सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम में आयोजन पर प्रतिबंध लगाया जाए । ताकि जिस उद्देश्य से यह भूमि स्वर्गीय सरयू प्रसाद अग्रवाल के परिवार द्वारा नगर को समर्पित की गई थी वह सार्थक हो सके।
विगत दिनों यहां पर बालोद प्रीमियर लीग का सफल आयोजन भी हुआ। जिसे जिले का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट कहा जाता है। गुड मॉर्निंग क्लब नगर के युवाओं का एक संगठन है जो कि निरंतर खेल और अन्य सामाजिक गतिविधियों द्वारा युवाओं के प्रोत्साहन के लिए प्रयासरत है। लगातार तीन साल से इसी स्टेडियम में बालोद प्रीमियर लीग का सफल आयोजन हो रहा है। आगे भी खेल को प्रोत्साहित करने के लिए यहां पर आयोजन होते रहते हैं इसलिए गुड मॉर्निंग क्लब के युवाओं को चिंता है कि उनका मैदान सुरक्षित रहे। यहां किसी तरह का नुकसान ना हो।
अन्य आयोजन से मैदान का अस्तित्व संकट में
अध्यक्ष बंटी विनोद शर्मा ने कहा कि देखा जा रहा है कि अन्य आयोजनों से लगातार सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम मैदान का अस्तित्व संकट में नजर आता है। कई बार यहां पर असामाजिक तत्वों का अड्डा बन जाता है। अगर कोई आयोजन हो तो यह मैदान असुरक्षित भी रहता है। सुनसान कमरों में शराबी जाम छलकाते भी नजर आते हैं।इस पर भी नियंत्रण होना चाहिए तो वहीं अन्य आयोजन पर तत्काल रोक लगनी चाहिए। अगर अन्य विभाग या किसी संस्थान निजी को कोई आयोजन करना है तो उनके लिए शहर में अन्य जगह पर भी हैं चाहे तो सरदार पटेल मैदान में भी आयोजन हो सकता है या और दूसरी जगहों पर लेकिन सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम में सिर्फ खेल से संबंधित आयोजन होने चाहिए। अन्य आयोजन नहीं होनी चाहिए ताकि मैदान सुरक्षित रहे और आने वाली युवा पीढ़ी को इसका भरपूर लाभ मिले।
क्या बोले अपर कलेक्टर
गुड मॉर्निंग क्लब के द्वारा दिए गए इस ज्ञापन पर अपर कलेक्टर एके वाजपेयी ने कहा कि यह बहुत ही गंभीर समस्या है। इस पर तत्परता से संज्ञान लिया जाएगा ।प्रशासनिक स्तर पर इस समस्या के निराकरण के लिए क्या हो सकता है इसके लिए हम पूरा प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *