तमिलनाडु विस चुनाव : 154 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कमल हासन की पार्टी

चेन्नई। तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए शंखनाद हो चुका है। राजनीतिक पार्टियां जमकर प्रचार करने में जुट गई है। इस बीच कमल हासन की पार्टी मक्कल निधी मैय्यम ने सीट बंटवारे का अंतिम मुहर लगा दी है। कमल हासन की पार्टी 154 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि उनकी सहयोगी इंधिया जनानायगा काची और ऑल इंडिया समथुवा मक्कल काची 40 सीटों पर चुनाव लडेंगी।
हाल में कमल हासन के अगुवाई वाली मक्कल निधि मय्यम ने अपने प्रमुख को आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की चुनावी रणनीति पर निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया था और घोषणा की थी कि वह उसके ‘स्थायी अध्यक्ष’ होंगे। कहा गया था हासन ने अपनी प्रतिभा, पेशा, धन और प्रसिद्धि का इस्तेमाल तमिल लोगों के कल्याण के लिए किया है। पार्टी का कहना है कि इसमें चुनावी गठबंधन, चुनाव की रणनीति बनाने और उम्मीदवारों के चयन समेत अन्य सभी मामले शामिल हैं, जिन पर वह निर्णय ले सकते हैं।
द्रमुक गठबंधन में 6-6 सीटों पर लड़ेंगे माकपा-भाकपा
तमिलनाडु में चुनावों में दो कम्युनिस्ट पार्टियों- माकपा और भाकपा, द्रमुक गठबंधन के हिस्से के रूप में 6-6 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। द्रमुक चार से अधिक सीटें देने को तैयार नहीं था। इसी कारण से माकपा ने चुप्पी साध ली थी, लेकिन यह गठबंधन साकार हो सका क्योंकि द्रमुक सुप्रीमो एमके स्टालिन ने माकपा महासचिव सीताराम येचुरी और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के साथ विस्तृत चर्चा की थी।
माकपा के राज्य सचिव के। बालाकृष्णन ने कहा कि माकपा ने द्रमुक गठबंधन में 6 सीटों के लिए समझौता किया है क्योंकि हम नहीं चाहते हैं कि धर्मनिरपेक्ष वोट विधानसभा चुनावों में विभाजित हो जाएं और अन्नाद्रमुक-बीजेपी गठबंधन को फायदा हो। माकपा अधिक सीटों की हकदार है, लेकिन हम अपने लक्ष्य में स्पष्ट हैं और इसलिए 6 सीटों के लिए ही समझौता किया है।
तमिलनाडु में एक चरण में होंगे चुनाव
तमिलनाडु में सिर्फ एक चरण में ही चुनाव कराए जाएंगे। राज्य में 12 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। 19 मार्च तक नामांकन किए जा सकेंगे। छह अप्रैल को राज्य में मतदान करवाया जाएगा और दो मई को चुनाव नतीजे आएंगे। तमिलनाडु में 234 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *