जापान में कोविड वैक्सीनेशन कैम्पेन शुरू, 2 चरणों में लगेगा स्वास्थ्य कर्मियों को टीका

टोक्यो। जापान में आज स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वायरस टीके की पहली खुराक देने के साथ टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई है। इसे टोक्यो ओलंपिक के आयोजन के लिए अहम माना जा रहा है जिसमें पहले से देर हो चुकी है। सरकार ने दवा निर्माता कंपनी फाइजर द्वारा विकसित टीकों के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी, जिसका इस्तेमाल दिसंबर से ही कई देशों में हो रहा है।
देश भर में चयनित 100 अस्पतालों से करीब 40,000 चिकित्सकों और नर्सों ने आज टीके की पहली खुराक ली है और दूसरी खुराक इन्हें 10 मार्च को दी जाएगी। इनमें से आधी संख्या में लोग सात सप्ताह के स्वास्थ्य सर्वेक्षण में हिस्सा लेंगे. देश में 37 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण मार्च में शुरू होगा। इसके बाद 65 साल या इससे अधिक उम्र के कम से कम 3.6 करोड़ लोगों का टीकाकरण अप्रैल में शुरू होगा।
आम लोगों के टीकाकरण से पहले स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से जूझ रहे लोगों का टीकाकरण होगा। गौरतलब है कि सरकार ने दवा निर्माता कंपनी फाइजर द्वारा विकसित टीकों के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी, जिसका इस्तेमाल दिसंबर से ही कई देशों में हो रहा है। देश में 37 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण मार्च में शुरू होगा। इसके बाद 65 साल या इससे अधिक उम्र के कम से कम 3.6 करोड़ लोगों का टीकाकरण अप्रैल में शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *