छत्तीसगढ़ के सीआरपीएफ जवानों के किस्से अब दिखेंगे वेब सीरीज में

रायपुर। नक्सल मोर्चे पर लोहा ले रहे सीआरपीएफ के जवानों की वीरगाथा अब इंटरनेट मीडिया के माध्यम से युवाओं तक पहुंचेगी। देशभर में सीआरपीएफ के 2,224 जवान अबतक अलग-अलग अभियानों में बलिदान दे चुके हैं। इनमें 1200 ने पिछले 20 वर्षों में छत्तीसगढ़ के नक्सल मोर्चे पर शहादत दी है।नक्सलियों के कई बड़े वार को झेलने के बाद भी विभिन्न प्रदेशों से संबंध रखने वाले जवान विषम परिस्थितियों के बीच घने जंगलों में अपनी जान की बाजी लगाकर डटे हुए हैं। इन जवानों के त्याग, मानवता और साहस की कहानियां युवा पीढ़ी को बताई जाएगी। सीआरपीएफ के शीर्ष नेतृत्व ने जवानों की अनसुनी कहानियों पर वेब सीरीज की योजना बनाई है और इसके लिए स्लो कंटेंट प्राइवेट लिमिटेड के साथ एमओयू किया है। सीआरपीएफ के स्पेशल डीजी सेंट्रल जोन कुलदीप सिंह ने बताया कि जवानों की बहादुरी के किस्से शहादत के बाद घर-परिवार और दोस्तों के बीच सिमटकर रह जाते हैं। साथी जवानों के पास भी शहीद की वीरता के बारे में बताने के लिए बहुत कुछ होता है। परिवार के सदस्यों की यादें भी काफी मायने रखती हैं।
आडियो और वीडियो सीरीज में इन यादों और बलिदानों को समेटने की कोशिश की जाएगी। इनके माध्यम से न सिर्फ जवानों का मनोबल बढ़ेगा, बल्कि युवा पीढ़ी के बीच फोर्स में आने की ललक भी पैदा करेगा। पहले चरण में छत्तीसगढ़ में शहीद देश के 20 जवानों की कहानियां पेश की जाएंगी।
00 शहीद जवानों के साथी मुख्य भूमिका में होंगे :
सीआरपीएफ अधिकारियों ने बताया कि वेब-सीरीज में शहीदों के साथी कलाकार की भूमिका में नजर आएंगे। नीलेश मिसरा और उनकी टीम आडियो सीरीज में आवाज देगी। सीआरपीएफ के अधिकारी और जवान वीडियो-आडियो और टेक्स्ट माध्यमों में अपनी प्रतिभा का परिचय देंगे।
00 स्लो एप पर लांच होगा :
सीआरपीएफ की शौर्य गाथाओं को वीडियो और आडियो कंटेंट के रूप में दी स्लो एप पर लाया जाएगा। यह जल्द ही गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा। इस एप में सीआरपीएफ के लिए एक अलग सेगमेंट होगा। इसमें जवानों की बहादुरी, बलिदान और विजयगाथा की कहानियां आडियो और वीडियो माध्यम से पेश की जाएंगी।
वीरगाथाओं को वेब सीरीज में शामिल किया जाएगा। जवानों ने विषम परिस्थितियों में पूरे जोश के साथ मुकाबला किया है। इन कहानियों के माध्यम से देश की युवा पीढ़ी भी जवानों की शहादत के बारे में जान पाएगी। 00 कुलदीप सिंह, स्पेशल डीजी, सीआरपीएफ, छत्तीसगढ़ : नीलेश मिसरा, डायरेक्टर, स्लो कंटेंट प्राइवेट लिमिटेडजवानों की अनसुनी कहानियों को देश के लोगों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी हमारी भी है। सुरक्षा और सेवा में सीआरपीएफ जवान हमेशा आगे रहते हैं। उनकी हर कहानी प्रेरणादायक है।`

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *