स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल की अधोसंरचना के लिए 97 लाख रूपए स्वीकृत

उद्योग मंत्री कवासी लखमा की अध्यक्षता में डीएमएफ की शासी परिषद् की बैठक संपन्न
रायपुर ।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री तथा धमतरी जिले के प्रभारी मंत्री ने धमतरी कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक लेकर जिला खनिज संस्थान न्यास (डीएमएफ) मद के स्वीकृत कार्यों की समीक्षा की। इस मौके पर शासन की महती योजना स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में अधोसंरचना विकास के लिए डीएमएफ मद से वर्ष 2020-21 से लगभग 97 लाख 59 हजार रूपए के कार्यों की सैद्धांतिक स्वीकृति शासी परिषद् द्वारा दी गई।
बैठक में डी.एम.एफ. से स्वीकृत कार्यों की प्रगति की विभागवार जानकारी देते हुए बताया गया कि मछलीपालन विभाग द्वारा गंगरेल जलाशय में कार्यरत छः मछुआ सहकारी समितियों को 21 लाख रूपए के महाजाल वितरण किया गया। इसी तरह जलाशय में मत्स्य उत्पादकता में वृद्धि के लिए नौ लाख 50 हजार मत्स्य बीज ग्रास कार्प का संचयन 19 लाख रूपए में किया गया।
उद्यानिकी विभाग द्वारा 65 लाख रूपए डीएमएफ से स्वीकृत कर सुराजी योजना (एन.जी.जी.बी.) के तहत चिन्हित 68 गोठान गांव में व्यक्तिगत पोषण बाड़ी एवं 19 सामुहिक बाड़ियों में कार्यरत स्व सहायता समूहों के 227 महिलाओं को आदान सामग्री के रूप में सहायता प्रदान किया गया। इसके साथ ही एफ.आर.ए. क्लस्टर नगरी के छः पंचायतों में 117 एकड़ एवं मगरलोड शासकीय भूमि के 178 एकड़, कुल 295 एकड़ में ड्रिप स्प्रिंकलर हितग्राहियों, विभागीय अनुदान/डीएमएफ मद से 85 प्रतिशत एवं कृषकों से 10 से 15 प्रतिशत राशि अंशदान के रूप में लेकर 135 किसानों को लाभान्वित किया गया। इस प्रकार जिले में 2193 हितग्राहियों को डीएमएफ मद से आदान सामग्री के रूप में लाभान्वित किया गया।
शासी परिषद् की बैठक में उप संचालक कृषि ने बताया कि वर्ष 2020-21 में लघु सीमांत, अनुसूचित जनजाति एवं विशेष पिछड़ी जनजातियों के 3526 किसानों को कृषक अंशदान की राशि विभागीय (50 प्रतिशत) तथा डीएमएफ के अभिसरण से (50 प्रतिशत) प्रदाय की गई। साथ ही पौध संरक्षण संयंत्र, माइक्रो न्यूट्रिंट्स बाॅयो फर्टिलाईजर डीएमएफ से निःशुल्क प्रदाय किया गया। बैठक में इसके अलावा सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों ने भी एजेंसीवार तथा वर्षवार स्वीकृत कार्यों की प्रगति की जानकारी शासी परिषद् को दी। बैठक में विधायक सिहावा एवं मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष डाॅ.लक्ष्मी ध्रुव, नगरपालिक निगम धमतरी के महापौर विजय देवांगन, जिला पंचायत अध्यक्ष कांति सोनवानी, उपाध्यक्ष नीशु चन्द्राकर, पूर्व विधायक धमतरी गुरूमुख सिंह होरा, पूर्व विधायक कुरूद लेखराम साहू, शरद लोहाना, मोहन लालवानी, शासी परिषद् के अन्य सदस्य, कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य, पुलिस अधीक्षक बी.पी.राजभानु, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मयंक चतुर्वेदी सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *