क्या राम सेतु का निर्माण वानर सेना ने किया था? पता लगाने एएसआई चलाएगा अंडर वाटर प्रोजेक्ट

नई दिल्ली । राम सेतु कहलाने वाली भारत और श्रीलंका के बीच पत्थरों की श्रृंखला कब और कैसे लगाई गई, यह पता करने के लिए इस साल पानी के नीचे एक प्रोजेक्ट चलाया जाएगा। इस परियोजना पर काम कर रहे वैज्ञानिकों ने कहा कि यह रामायण काल के बारे में पता करने में मदद कर सकता है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत पुरातत्व पर केंद्रीय सलाहकार बोर्ड ने पिछले महीने सीएसआईआर-राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान, गोवा, (एनआईओ) द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।
एनआईओ के निदेशक, प्रोफेसर सुनील कुमार सिंह ने बताया कि प्रस्तावित अध्ययन भूवैज्ञानिक काल और अन्य सहायक पर्यावरणीय आंकड़ों के लिए पुरातात्विक पुरातन, रेडियोमेट्रिक और थर्मोल्यूमिनिसे (टीएल) पर आधारित होगा। मूंगा वाले कैल्शियम कार्बोनेट की मदद से संरचना के काल का पता लगाया जाएगा।
रेडियोमैट्रिक डेटिंग किसी वस्तु की आयु का पता लगाने के लिए रेडियोएक्टिव अशुद्धियों की तलाश करता है। जब किसी वस्तु को गर्म किया जाता है तो TL डेटिंग प्रकाश का विश्लेषण करती है।
00 वानर सेना ने बनाया था राम सेतु?
यह प्रोजेक्ट चुनाव आधारित राज्य से परे धार्मिक और राजनीतिक महत्व रखता है। हिंदू धर्म की किताब रामायण में कहा गया है कि वानर सेना ने राम को लंका पार कराने और सीता को बचाने में मदद करने के लिए समुद्र पर एक पुल बनाया था। चूना पत्थर के शोलों की 48 किलोमीटर की श्रृंखला को रामायण ’के साथ जोड़ दिया गया है। यह इस दावे पर टिका है – कि यह मानव निर्मित है। 2007 में, एएसआई ने कहा था कि उसे इसका कोई सबूत नहीं मिला है। बाद में, इसने सर्वोच्च न्यायालय में यह हलफनामा वापस ले लिया।
रामायण का समय पुरातत्वविदों और वैज्ञानिकों के बीच एक बहस का विषय है। राम सेतु और उसके आसपास के क्षेत्र की प्रकृति और गठन को समझने के लिए पानी के नीचे पुरातात्विक अध्ययन करने का प्रस्ताव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *