शुरू हुई डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सोमवार को डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने महाभियोग प्रस्ताव पेश किया। इन सांसदों ने प्रस्ताव पेश करते हुए ट्रंप पर अपने समर्थकों को कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा भड़काने के लिए उकसाने का आरोप लगाया है।
यह प्रस्ताव सांसद जैमी रस्किन, डेविड सिसिलीन और टेड ल्यू लेकर आए हैं और इसका समर्थन अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स के 211 सदस्यों ने किया है।
इस प्रस्ताव में मौजूदा राष्ट्रपति पर अपने कदमों के जरिए 6 जनवरी को राजद्रोह के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया है।
इसमें कहा गया है कि ट्रंप ने अपने समर्थकों को कैपिटल बिल्डिंग की घेराबंदी के लिए तब उकसाया, जब वहां इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों की गिनती चल रही थी और लोगों के धावा बोलने की वजह से यह प्रक्रिया बाधित हुई। इस घटना में एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हो गई।
इससे पहले रिपब्लिकन सांसदों ने सोमवार को सदन में डेमोक्रेटिक सदस्यों के उस अनुरोध को खारिज कर दिया था, जिसमें ट्रंप को राष्ट्रपति पद से जल्द हटाने के लिए उपराष्ट्रपति पेंस से संविधान के 25वें संशोधन के इस्तेमाल की अपील पर सर्वसम्मति की मांग की गई थी।
ट्रंप के खिलाफ महाभियोग लाने या उनके कार्यकाल के बचे हुए दिन से पहले उन्हें हटाने संबंधी सवाल पर अमेरिका के प्रेसिडेंट-इलेक्ट जो बाइडेन ने हाल ही में कहा था कि 20 जनवरी को उनका पद संभालना ही ट्रंप को हटाने का सबसे त्वरित तरीका है।
इस बीच, अथॉरिटीज ने बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर सुरक्षा से जुड़ी चेतावनियां दी हैं। ऐसे में ट्रंप ने वॉशिंगटन डीसी के लिए इमरजेंसी डिक्लेरेशन को मंजूरी दे दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *