सिम्पसन्स ने पहले ही कर दी थी अमेरिकी संसद में हिंसा की भविष्यवाणी. दिखाए थे हूबहू हालात

वॉशिंगटन। अमेरिका में नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की जीत पर अंतिम मुहर की प्रक्रिया जारी है। इसी दौरान रिपब्लिकन नेता और निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक भीड़ की शक्ल में संसद भवन में घुसे और हिंसा शुरू कर दी। बुधवार को हुई इस हिंसा का आलम यह था कि गोलीबारी में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई। अमेरिका में सत्ता हस्तांतरण के वक्त विवाद और हिंसा के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन शायद मशहूर एनीमेटेड सीरीज सिम्पसन्स (Simpsons) ने इस घटना का अनुमान पहले ही लगा लिया था। हालांकि, केवल संसद में हिंसा का ही अनुमान सिम्पसन्स ने नहीं लगाया था। इस कार्टून सीरीज में तारीख 20-01-2021 का भी जिक्र है। दरअसल, 20 जनवरी नवनिर्वाचित राषट्रपति जो बाइडेन के कार्यकाल के शुरुआत की आधिकारिक तारीख है।
अमेरिकी राजधानी में हुई इस घटना से जुड़े कई वीडियो और फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं। इसी बीच कई लोग सिम्पसन्स के एक एपिसोड के वीडियो और तस्वीरें शेयर कर रहे हैं, जिसमें संसद भवन में भड़की हिंसा को दिखाया गया है। सोशल मीडिया पर यूजर्स भी इसी दावे को मान रहे हैं कि कार्टून सीरीज ने इस घटना की भविष्यवाणी सालों पहले कर दी थी।
इस हिंसा के बाद वॉशिंगटन की मेयर म्यूरियल बाउजर ने सुबह से शाम तक के कर्फ्यू की घोषणा की है। बाउजर ने संसद भवन में व्यवस्थाओं को फिर से स्थापित करने के लिए नेशनल गार्ड्स का सहयोग भी मांगा है। वहीं, ट्रंप की पार्टी के कुछ सदस्य यानी रिपब्लिकन ने हिंसा के बीच इस्तीफे देना शुरू कर दिया है। इस्तीफा देने वालों में व्हाइट हाउस के स्टाफ सदस्यों का नाम भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *